Dastak Hindustan

IMD वैज्ञानिक आशीष कुमार ने जारी की बुलेटिन

दिल्ली:- IMD वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि आने वाले अगले 5 दिनों तक राज्य में शुष्क मौसम बना रहेगा। लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। तापमान 40 डिग्री से ऊपर जाने वाला है। वहीं बिहार में 13-14 जून तक मानसून प्रवेश कर सकता है। इस बार राज्य में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

आपको बता दें कि प्रदेश में पूर्णिया के रास्ते मॉनसून के आगमन की मानक तिथि 13 जून है। सामान्य स्थिति में तीन से पांच दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों में इसका प्रसार होता है। पटना व गया की बात करें तो यहां मॉनसून की पहली वर्षा की तिथि 16 जून है, जबकि सारण में 18 जून।

दरहसल बीते 10 वर्षों में मॉनसून के दौरान प्रदेश में हुई वर्षा की बात करें तो 2013 के बाद कम वर्षा 2022 में दर्ज की गई। 2013 में 15 जून को मॉनसून ने दस्तक दिया था। इस दौरान मानसून सीजन में 722 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी, जो सामान्य से 30 प्रतिशत कम थी।

यूपी के 24 शहरों में मंगलवार को आंधी-बारिश का अलर्ट है। राज्य के मौसम विभाग के अनुसार, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, अमरोहा, जौनपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, संत रविदास नगर और वाराणसी समेत 24 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान आंधी चल सकती है। पश्चिमी और पूर्वी जिलों में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *