Dastak Hindustan

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक, कई परियोजनाओं को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली:-  दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। हैदराबाद हाउस में उन्होंनेे की बैठक नेपाल के प्रधानमंत्री भारत के चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं।  प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री ने कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई।

भारत-नेपाल संबंधों के लिए फॉर्मूला दिया था

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा मुझे याद है। 9 साल पहले 2014 में कार्यभार संभालने के 3 महीने के भीतर मैंने नेपाल की अपनी पहली यात्रा की थी। उस समय मैंने भारत-नेपाल संबंधों के लिए फॉर्मूला दिया था। मैंने कहा था कि भारत-नेपाल के बीच ऐसे संबंध स्थापित करेंगे कि हमारी सीमाओं पर बॉर्डर्स बैरियर न बनें।

प्रचंड ने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का निमंत्रण दिया

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है। मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द ही नेपाल का दौरा करेंगे।

बीजलपुरा खंड की ई-योजना का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई-योजना का अनावरण किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर वहां से रवाना किया।

तेल पाइपलाइन के फेज-2 का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने संयुक्त रूप से भारत और नेपाल के बीच मोतिहारी अमलेखगज तेल पाइपलाइन के फेज-2 का शिलान्यास किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

बॉर्डर विवाद को लेकर भी चर्चा हुई

प्रधानमंत्री प्रचंड आज हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर रहे हैं। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर भी चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “दोस्ती और सहयोग के बंधन को गहराते हुए। प्रधानमंत्री @narendramodi ने नेपाल के प्रधानमंत्री @cmprachanda को द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचने पर बधाई दी।

नई दिल्ली के राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने आज  नई दिल्ली के राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने राज घाट पर विजिटर्स बुक में भी लिखा।

बुधवार को अजीत डोभाल से मुलाकात की

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अपने कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर हैं। बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा यात्रा के चौथे दिन वे उज्जैन और इंदौर भी जाएंगे। Source-ANI

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *