Dastak Hindustan

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में की मुलाकात

नई दिल्ली:-  नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। दरअसल नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड चार दिवसीय भारत के दौरे पर हैं। उन्होंने गुरुवार को नई दिल्ली में स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता में भारत और नेपाल के बीच ऊर्जा, व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री पुष्प कमल की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

राष्ट्रपति ने कहा कि नेपाल भारत के लिए एक प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली हिमालयी राष्ट्र के साथ एक विकास साझेदारी के लिए तत्पर है, जिसमें महत्वपूर्ण परियोजनाओं को जल्दी पूरा करना भी शामिल है। इस बीच प्रचंड ने दिल्ली में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की।

संयुक्त प्रेस वार्ता को मोदी ने संबोधित किया 

संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने 2014 में अपनी नेपाल यात्रा के दौरान भारत नेपाल संबंधों के लिए एचआईटी फार्मूला दिया था। जिसका अर्थ है हाइवेज, आईवेज और ट्रांसवेज। इसे ‘हिट’ साझेदारी करार देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में कई क्षेत्रों में कई ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि आज इस साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं।

Source – ANI

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *