Dastak Hindustan

फ्रेंच कार कंपनी रेनाल्ट ने लांच की नई कार, डिलीवरी हुई शुरू

नई दिल्ली :- फ्रेंच कार कंपनी रेनाल्ट ने BS6 फेज 2 के अनुसार अपनी धांसू कार किगर और ट्रिबर AMT मॉडल की डिलीवरी शुरू कर दी है। इन दोनों में नए एडवांस्ड उत्सर्जन निर्देशों का पालन किया गया है। किगर कंपनी की फैमिली कार है।

नए नियमों के अनुसार बढ़ाए गए सेफ्टी फीचर्स

जानकारी के मुताबिक नए नियमों के अनुसार कार में सेफ्टी फीचर्स बढ़ाए गए हैं। अब इसमें घुमावदार सड़कों पर बेहतर कंट्रोल के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP), कार रोल-बैक अपहिल को रोकने के लिए हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) जैसे फीचर्स मिलेंगे।

इस फीचर से रियल-टाइम अलर्ट मिलेगा

नए वर्जन में कार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) दिया गया है। जो कम हवा या पंचर टायरों के लिए रीयल-टाइम अलर्ट देता है। किगर कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है। इसमें 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.0-लीटर एनर्जी पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है।

Renault Triber में 20.0 kmpl की माइलेज

ट्रिबर शुरुआती कीमत 6.33 लाख रुपये एक्स शोरुम में बाजार में उपलब्ध है। कार में 8 वेरिएंट मिलते हैं जो 999 cc इंजन के साथ मिलते हैं। कार में 84 लीटर का बूट स्पेस है। कार का इंजन 71.01 Bhp की पावर क्षमता रखता है। जो 20.0 kmpl तक माइलेज देता है। 7 सीटर इस मल्टीपरपज कार में 182mm का ग्राउंट क्लीयरेंस है जो हादसों को कम करने में मदद करता है।

ऐसे समझें ESP का गणित

जब आप कार चला रहे होते हैं और उसे अचानक मोड़ देते हैं या अचानक ब्रेक लगते हैं तो ESP कार के अलग-अलग पहियों पर एक सामान ब्रेक न लगाकर, जरुरत के मुताबिक कम ज्यादा ब्रेक लगाकर उसे फिसलने से बचा लेता है। जैसे ही राइडर कार को स्टार्ट कर के कहीं के लिए निकलता है ये फीचर एक्टिव हो जाता है। यह स्पीड सेंसर के जरिये कार की स्पीड और स्टीयरिंग की निगरानी करता है। जब कार कंट्रोल खोने लगती है तो यह उसे कंट्रोल करना स्टार्ट कर देता है।

टेक्नोलॉजी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए बने रहे हमारे साथ और क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *