Dastak Hindustan

इटली के प्रधानमंत्री रहे बर्लुस्कोनी का हुआ निधन

रोम (इटली):– अरबपति मीडिया कारोबारी और सबसे लंबे समय तक इटली के प्रधानमंत्री के पद पर रहे सिल्वियो बर्लुस्कोनी का सोमवार को निधन हो गया। भ्रष्टाचार के आरोपों और रंगीन मिजाजी के लिये चर्चा में रहने वाले बर्लुस्कोनी इतालवी मीडिया के मुताबिक 86 वर्ष के थे।

बर्लुस्कोनी के मीडियासेट टेलीविजन नेटवर्क ने अपने मुखपृष्ठ पर उनकी मुस्कुराते हुई एक तस्वीर लगाई और उनके निधन की सूचना देते हुए लिखा, ‘बर्लुस्कोनी नहीं रहे’।

बर्लुस्कोनी को रक्त कैंसर के इलाज के लिए कुछ महीने में दूसरी बार शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था

तबियत बिगड़ने के चलते बर्लुस्कोनी ने इसी साल वसंत ऋतु में मिलान के सैन राफेल के अस्पताल में छह हफ्ते उपचार कराया था। उनका माइलोमोनोसाइटिक ल्यूकेमिया से जुड़े फेफड़ों के संक्रमण के लिए इलाज चल रहा था और उन्हें कई बार वहां भर्ती होना पड़ा। उससे पहले 2020 में वो कोरोना वायरस की चपेट में आए थे। तब उनकी 30 वर्षीय लाइफ पार्टनर मार्ता फासिना और उनके दोनों बच्चे भी जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। आइसोलेशन में रहने पर उनकी तबियत ठीक हुई।

वह वर्षों से हृदय रोग, प्रोस्टेट कैंसर से भी पीड़ित थे। वह 2020 में कोविड-19 की चपेट में आने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे।

बर्लुस्कोनी इटली के सबसे तेजतर्रार राजनेताओं में से एक थे। उन्होंने 1994 से 1995, 2001 से 2006 और 2008 से 2011 तक इटली के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। हालांकि, उसके बाद वह कई सालों तक विवादों में रहे। लोग उन्हें ‘प्‍लेब्‍वॉय’ लीडर कहने लगे थे। वर्ष 2017 में उन्होंने सेक्स स्कैंडल, भ्रष्टाचार के अनगिनत आरोपों और टैक्स धोखाधड़ी की सजा के बावजूद सियासत में वापसी की।

 

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *