Dastak Hindustan

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की विज्ञान भवन में आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता

नई दिल्ली:-  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विज्ञान भवन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षती की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ बैठक की। एक दिवसीय बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में चुनौतियों पर विचार किया जाएगा और इन चुनौतियों से निपटने की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने पर चर्चा की जाएगी।

आपदा प्रबंधन में भारत के समक्ष चुनौतियों पर विचार करते हुए बैठक में इन चुनौतियों के अगले चरण से निपटने की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही गई है। यह बैठक आपदा प्रबंधन को राहत-केंद्रित, पूर्व-चेतावनी-केंद्रित, सक्रिय और प्रारंभिक तैयारी-आधारित बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समग्र दृष्टिकोण का हिस्सा है।

आपदा प्रबंधन में भारत के समक्ष चुनौतियों पर विचार करते हुए बैठक में इन चुनौतियों के अगले चरण से निपटने की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही गई है। यह बैठक आपदा प्रबंधन को राहत-केंद्रित, पूर्व-चेतावनी-केंद्रित, सक्रिय और प्रारंभिक तैयारी-आधारित बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के समग्र दृष्टिकोण का हिस्सा है। गृह मंत्री ने कहा है कि पहले देश में आपदा प्रबंधन के प्रति केवल राहत-केंद्रित दृष्टिकोण था जिसमें जान-माल के नुकसान को कम करना शामिल नहीं था, लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दृष्टिकोण बदल गया।

इस तरह की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *