Dastak Hindustan

आधार कार्ड फ्री में अपडेट करवाने की आज आखिरी तारीख

नई दिल्ली:- अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम, पता, नंबर आदि ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं और वह भी फ्री तो आज आपके लिए आखिरी मौका है। आमतौर पर आधार अपडेट करने के लिए 50 रुपये का चार्ज लगता है, लेकिन 14 जून तक जनसांख्यिकीय विवरण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन अपडेट करना फ्री है। यह मुफ्त सेवा केवल जनसांख्यिकीय डेटा, यानी नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के अपडेट के लिए उपलब्ध है।

अगर कोई अपनी तस्वीर, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करना चाहता है, तो उसे अभी भी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और अपडेट के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा।

आधार विवरण अपडेट क्यों करें?

यूआईडीएआई ने नागरिकों के लिए हर 10 साल में अपने आधार विवरण को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने अब बच्चों के आधार विवरण के अद्यतन के लिए दिशानिर्देश लागू किए हैं। शासनादेश के अनुसार बच्चे के 15 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर अपडेट के लिए सभी बायोमेट्रिक्स प्रस्तुत करने चाहिए। विवरण को अपडेट रखने से यह सुनिश्चित होगा कि सरकार आधार से संबंधित सेवाओं में सुधार करेगी और आधार प्रमाणीकरण सफलता दर में वृद्धि करेगी। बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जा सकता है।

केवल जनसांख्यिकीय विवरण ही ऑनलाइन अपडेट क्यों किए जा सकते हैं और सभी आधार विवरण नहीं?

 

केवल जनसांख्यिकीय विवरण ही ऑनलाइन क्यों अपडेट किए जा सकते हैं कोई भी व्यक्ति जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल से संबंधित सत्यापन दस्तावेज ऑनलाइन दर्ज कर सकता है और आसानी से जोड़ सकता है। हालांकि, बायोमेट्रिक डेटा यानी फोटो, आईरिस या फिंगरप्रिंट को अपडेट करने के लिए सत्यापन प्रक्रिया को स्कैन करने की आवश्यकता होती है जो केवल आधार नामांकन केंद्र पर किया जाता है।

 

ऐसे करें अपडेट: बिना किसी शुल्क के आधार कार्ड डीटेल्स अपडेट करने के लिए आपको 14 जून तक नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

 

सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

अब आधार नंबर और रजिस्टर्ड नंबर पर आने वाले OTP की मदद से लॉगिन करें और ‘Name/Gender/Date of Birth & Address Update’ का विकल्प चुनें।

अगली स्क्रीन पर ‘Update Aadhaar Online’ पर क्लिक करें।

डेमोग्राफिक ऑप्शंस की लिस्ट में से ‘address’ का चुनाव करने के बाद ‘Proceed to Update Aadhaar’ पर क्लिक करना होगा।

टेक्नोलॉजी से जुड़ी अन्य खबरों की जानकारी के लिए क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *